Anchor Text Kya Hai और Blog ke liye कितना जरुरी है

0
124
anchor text kya hai

आपने कभी Anchor Text kya hai  इसके बारे में सुना है? यदि नहीं तो आज हम इसी  के बारे में बात करेंगे। सबसे पहले आपको SEO के बारे में जानने की आवश्यकता है।

SEO का मतलब Search Engine Optimization होता है। SEO का  काम किसी भी Website या Blog को Search Engines के लिए Optimize करना होता है।

Website या Blog को Search Engine जैसे GoogleBing आदि में रैंक करवाना होता है। SEO एक ऐसी Technique है, जिसके जरिये हम अपनी Website को search engine में रैंक कराते है। जो कई Ranking Factors से मिल कर बना हुआ है।

Seo Kya Hota Hai? Full Guide A To Z

Free Best Article Submission Sites List Hindi

Off Page SEO और On Page SEO के लिए Anchor Text बहुत अहमियत रखता है। ज्यादातर लोग SEO के दौरान Anchor Text को ज्यादा अहमियत नही देते है।

किसी भी Website को Rank करवाने के लिए जैसे दूसरी Technique Important है, उतना ही Anchor Text Important है। तो चलिए यह जानते है कि Anchor Text kya hai और SEO में इसका क्या योगदान है।

Anchor Text kya hai? (What is Anchor Text in Hindi)

किसी भी Website को Perfectly Optimize करने के लिए एंकर टेक्स्ट जरूरी होता है। बहुत से ऐसे लोग है जो यह जानते है कि Anchor Text क्या है और इसका SEO में क्या काम है। पर फिर भी वो Anchor Text को Ignore कर देते है।

what is link building

जब आप किसी भी Website को Visit करेंगे तब, आपको कुछ Clickable Text दिखाई देंगे। वो Text हमारे regular texts से अलग होते है।

इन Text में एक Link छुपी हुई होती है। जिसपे आप Click करेंगे तो आप दूसरे Page पे Redirect हो जाएंगे। और एक नया Page या Website आपके सामने खुलके आ जाएगी। बस उसी Clickable Text को एंकर टेक्स्ट कहा जाता है।

जब भी आप किसी ऐसे Text पे जिसे आप Click कर सकते है, उसी Text को Anchor Text कहा जाता है। जो भी एंकर टेक्स्ट होता है, वो एक तरह का Keyword ही होता है।

यदि आप हमारी Website पे गौर करे तो उसमें हम किसी भी Post के अंदर हमारी दूसरी Post की Link डालते है। यह Basically Anchor Text ही होता है।

और यह Post से Related दूसरी Post का ही होता है। जिसको Inbound या Outbound Link भी कहा जाता है। अपनी ही Website के किसी Page या Post की Link को लगाकर एंकर टेक्स्ट के रूप में उपयोग करने को Internal Linking कहते है।

जब यही Link किसी दूसरी Website के Page को Link होती है, तो उसे External Link या फिर Outbound लिंक कहा जाता है। यदि Inbound और Outbound Link को आप एंकर टेक्स्ट कहते है, तो उसमें कुछ गलत नही होगा।

Link building क्या हैं?Types of link building

My Best Tips Youtube Video Seo 

Anchor Text क्यों जरुरी है?

Anchor Text किसी भी Page के Content को Identify करके उसकी जानकारी Search Engine को देता है। एंकर टेक्स्ट की मदद से Search Engine को यह पता चलता है कि आपका Content किस बारे मे है।

साथ ही में एंकर टेक्स्ट की मदद से यह भी Identify होता है, की आप किस Keyword पे Rank करवाना चाहते है। किसी भी Website या Blog को Rank करने के लिए यह अहम भूमिका अदा करता है। Link Building में भी इसका अहम Role है।

Anchor Text किसी भी Search Engine को Inbound Links के लिए Context प्रदान करता है। जिसके लिए उसको Rank करना चाहिए। एंकर टेक्स्ट का Website या Blog की Organic Traffic पर सीधा असर पड़ता है। इससे Search Engine से आनेवाली Traffic में बढ़ोतरी होती है।

Types Of Anchor Text In Hindi

Anchor Text कई Types के हो सकते है। एंकर टेक्स्ट का उपयोग Link Building या Backlink बनाने में किया जाता है।

जिस वजह से किसी भी Website या Blog की Search Engine में Ranking बढ़ती है। यदि आप किसी भी Keyword को Anchor Text के रूप में उपयोग करेंगे तो, इसका Effect आपकी Website या Blog पे अवश्य पड़ेगा।

कई बार ठीक से Link Building ना करने की वजह से Search Engine उस Website या Blog को Ignore कर देती है। इसलिए आपको एंकर टेक्स्ट सही से Place करने होंगे।

(1) Generic Anchor Texts 

इस Category में Anchor Text के लिए Generic Word का उपयोग किया जाता है। Generic Word का मतलब है की कोई भी साधारण या सामान्य Word. ज्यादातर किस्सों में Generic Anchor Text आपकी Website या Blog के लिए कोई Benefit नही देता है। Generic एंकर टेक्स्ट Link किए हुए पेज के बारे में कोई Context प्रदान नहीं करता है। इससे आपकी Ranking में कोई फायदा नही होगा।

सामान्य तौर पे Generic एंकर टेक्स्ट में Click Here, Read More, Go To This Site, आदि शब्दों का उपयोगकिया जाता है। यदि आप अपनी Website या Blog की Ranking बढ़ाना चाहते है, तो Generic Anchor Text का उपयोग मत कीजिए।

(2) Branded Anchor Text 

किसी भी Text का नाम कोई Brand से है, तो उसको Branded एंकर टेक्स्ट कहा जाता है। Branded Anchor Text में किसी Brand के नाम को सीधे तौर पे उपयोग किया जाता है।
जैसे कि यदि हम हमारी Website पे Amazon की Link डालते है, और उसको Amazon Text ही देते है, तो वह एक Branded एंकर टेक्स्ट कहलायेगा। इससे Ranking में ज्यादा फायदा नही होगा। यदि आप अपनी Website को जल्दी Rank करवाना चाहते है, तो Branded Anchor Text का कम ही उपयोग करे।

(3) Naked Link Anchor Text

यह Anchor Text की बहुत ही साधारण श्रेणी का होता है। जब भी हम किसी Post में दूसरी Website या Web Page की Link में उसका नाम Link करते है, तो उसको Naked Link एंकर टेक्स्ट कहा जाता है। जैसे हमने हमारी किसी भी Post में Google का एक Link दिया, और उसका टाइटल भी हमने Google. com ही रखा। तो ऐसे में इस प्रकार के Link को Naked Link Anchor Text कहा जाता है।

(4) Image Anchors

आपने कई ऐसी Website या Blog पे देखा होगा कि, जब आप किसी Image पे Click करते है, तभी आप दूसरी वेबसाइट पे Redirect हो जाएंगे।

बहुत सारे Blogger Image को Refer करने के लिए, Image Anchor लगाते है। Image Anchor लगाने से, जब भी कोई Viewers Image पे Click करता है, तब वो दूसरी Website पे पहुंच जाता है, जहाँ से Image को ली है।

Website या Blog पर जब भी कोई Image Anchor  की जाती है, तो Search Engine उस Image के Alt Attribute से उसके Content का पता लगा लेता है।

अभी Search Engine को Image द्वारा तो Keyword का पता नहीं चल सकता, की Website को किस Keyword पर Rank कराना है, इसलिए Image के साथ दिए गए alt attribute से Search Engine Image और Content के बारे में जानकारी जुटाता है।

अगर Image का Alt Attribute Tag खाली छोड़ दिया जाता है, तो Search Engine उस Image को बिना एंकर टेक्स्ट वाली मानकर Ignore कर देता है। और Rank करने में मदद नहीं कर पाता। Alt Attribute के बिना Image लगाने का कोई फायदा नहीं होता।

(5) Partial Match Anchor Text

इस प्रकार के Anchor Text मे एंकर टेक्स्ट का कुछ भाग Use किया जाता है। जब भी कोई Anchor Text का इस्तेमाल किया जाता है, तो उसमे हमारे Keyword में से कुछ भाग यानी Partial का उपयोग किया जाता है।

जैसे अगर हमारा Keyword है “Earn Money Online” तो हम इसका Partial Match Anchor Text कुछ इस प्रकार दे सकते है – “Make Money Online” । यदी हमारा Focus Keyword है “Digital Marketing” तो इसका Partial हम इस तरह से लिख सकते है।- “What Is Digital Marketing” इसमें हमने अपने Focus Keyword को Partially Use किया है।

इस तरह से एंकर टेक्स्ट में Focus Keyword को Partially Use करना ही Partial Match Anchor Text कहा जाता है। यह Link Building में काफी जरुरी होते है, और Website या Blog की Rank बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते है।

(6) Exact Match Anchor Text

यह सबसे ज्यादा Use किये जाने वाले एंकर टेक्स्ट है। Website या Blog की Ranking को अच्छे से Improve करने मे बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होते है।

और Ranking में Improvement लाने के लिए यह सबसे ज्यादा Use होता है। यदि आपका Focus Keyword “Digital Marketing” है और आप एंकर टेक्स्ट में “Digital Marketing” ही Use कर रहे है, तो यह एक Exact Match Anchor Text है। Focus Keyword जैसा है वैसा ही उसको Use करने को Exact Match Keyword कहा जाता है।

कभी कभी Exact Match Anchor Text Website या Blog को Penalize करने की भी वजह बन जाता है। यदि आपका Focus Keyword “Digital Marketing” है और आप एंकर टेक्स्ट में भी “Digital Marketing” ही डालते है तो, आपकी Website के लिए समस्या खड़ी हो सकती है।

Anchor Text के फायदे (Benefits Of Anchor Text In Hindi)

Anchor Text को अपनी Website या ब्लॉग पर इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे आपको होंगे। यदि आपने इसको सही तरीके से Use करना सीख लिया, तो आप बड़ी आसानी से अपने Blog या Website को Search Engine में अच्छी Ranking पर ला सकते है। चलिए जानते है क्या है Anchor text के फायदे –

1) Anchor Text का Content में सही से Use किया जाए, तो आपकी Page Ranking Search Engine में बढ़ेगी। जितनी अच्छी आपकी  Page Rank होगी उतनी ही ज्यादा Organic Traffic आपको मिलेगी।

Page Rank अच्छी होने से, जब भी कोई आपके Focus Keyword से जुड़ा कुछ Search करेगा तो आपका Blog Result में Fast Index होगा।

2) Bounce Rate को कम करने में भी Anchor Text का बहुत बड़ा योगदान है। यदि आपने Adsense का Use किया होगा, तो शायद आपको पता होगा कि किसी भी Website के लिए Bounce Rate कितना अहम होता है।

एक Research अनुसार यदि किसी भी Website का Bounce Rate 40% के अंदर हो तो अच्छा है। इससे ज्यादा नही होना चाहिए। यदि Anchor Text का सही से इस्तेमाल किया जाए, तो आप अपनी Website का Bounce Rate कम कर सकते है। और Adsense या किसी और Advertisement Network से अच्छा पैसा Earn कर सकते है।

Anchor Text से जुड़ी कुछ Important बातें।

कई ऐसी Website है, जो Anchor Text को ईधर उधर Post में Place कर देते है। ऐसा करना आपकी Website या Blog के लिए हानिकारक हो सकता है।

इस तरह के Anchor Text का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। कुछ इसी तरह की Information, जो Anchor Text या Anchor का Use करने से पहले आपको पता होनी चाहिए।

1) एंकर टेक्स्ट को एक दम Relevant यानी की Content के अनुसार प्रासंगिक होना चाहिए। जितना ज्यादा Relevant आपका Blog आपके Focus Keyword से होगा आपको Rank कराने में उतना ही Benefit मिलेगा।

2) जो Website Spam करती है, उन Website के साथ कभी अपनी Link नही करनी चाहिए। यह SEO के लिए और आपकी Website के लिए हानिकारक होगा।

3) एक ही Anchor Text को एक ही Blog में बार बार Use करने से बचिए।

4) दूसरी Website पे Guest Post लिखने से पहले यह जान ले कि उस Website की Domain Authority 30 से ऊपर हो। Guest Post भी Relevant Keyword पर लिखनि चाहिए। जिस Keyword पे आप Focus करना चाहते है।

Anchor Text आज भी Discuss करने वाला विषय है। कुछ Bloggers ऐसा मानते है, की ये अब उतना Useful नहीं रहा। तो कुछ Bloggers ऐसा मानते है की ये आज भी उतना ही Useful है। यह तो सब के अपने अपने Opinion है, परंतु बड़े बड़े Bloggers का मानना है कि यह SEO के लिए फायदेमंद ही है।

top 15 hindi blogs list in india 2019

Free High-Quality Backlinks Kaise Banaye

उम्मीद करता हूँ कि आपको समझ मे आ गया होगा कि Anchor Textkua hai और Anchor Text के फायदे के बारे मैं। यदि फिर भी कोई प्रश्न है, तो हमे Comment Box के जरिए पूछिए। हम उसका उत्तर अवश्य देंगे। इस Blog के बारे में आपकी राय क्या है, वो भी हमे बताइये। आपकी राय हमारे लिए बहुत मायने रखती है। यदि Information Useful लगी है, तो इसको दुसरो के साथ भी Share कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here