Link building क्या हैंTypes of link building

Link building क्या हैं?Types of link building

Blogging, SEO

Link building क्या हैं? आगर आप ब्लॉगिंग करते हो तब आपने कभी ना कभी तो यह Link Building का नाम सुना ही होगा,Link building हमारे ब्लॉग,वैबसाइट के लिए SEO के लिए बहुत ही एक जरूरत हिस्सा हैं,Link Building को हम Backlink के नाम से भी जानते हैं या Backlink को हम Link Building के नाम से जानते हैं,आज के लेख मेंं आपको जानकारी देने वाला हो what is link building,

 

what is link building Hindi

जैसा के मेंंने आपको बताया हैं हम Backlink को ही Link Building के नाम से जानते हैं आब Backlink यानी की Link Building क्या हैं? कैसे कम करता हैं, ओर यह कैसे हमारे ब्लॉग पोस्ट के लिए ओर हमारे SEO के लिए कम आता हैं तो यह सबके ऊपर मेंं आज जानकारी देने वाला हो,

Link Building का मतलब होता हैं एक दूसरे के साथ जुड़ना,मतलब आपके साइट के साथ मेंरे साइट को जोड़ना ओर आपके साइट से ट्रेफिक ले  आना या फिर आपके साइट को जरिये Backlink  बनवाना इसिकों कहते हैं Link Building.

Types of link building ( Hindi )

link building क्या है? यह तो मेंने आपको बता दिया है, के दूसरे वैबसाइट के साथ आपने साइट को लिंक करना, लेकिन Link building या backlink दो तरीके का होता है एक है Do follow ओर एक है No follow चलिये आभि जानते है यह do follow ओर no follow के बारे में,

what is Do follow backlink?

आगर में आपको सीधा भाषा में बोलो तो Do follow backlinks बनाया जाता है Google के bots crawl करने के लिए ओर DA ( Domain Authority ) को बढ़ाने के लिए ओर Do follow backlinks से आपको ट्रेफिक ज्यादा आने का संभावना होता है,इसीलिए सभी Do follow Backlinks बनाते है.

what-is-link-building
what-is-link-building

जैसा के आप देख सकते है यह एक do follow backlink है क्यों के यहाँ काही पर भी no follow लिखा नही है मतलब यह एक do follow Backlink है.

What is No follow Backlink?

No follow का मतलब इसको google crawl नही करता है जैसे Do follow backlinks से आपके साइट के DA बढ़ेगा वैसे ही No follow Backlink से आपके PA यानि के Page Authority बढ़ता है,ओर no followbacklinks भी ट्रेफिक के लिए ही बनाया जाता है.

what is link building

 

what is link building

दोस्तों यहाँ पे आप देख सकते है मेंने एक no follow backlink create किया है,आगर आप भी यह देखना चाहते है आपने जो लिंक बनाया है वो no follow है या do follow तो फिर आप inspect element करके देख सकते है,आगर no follow होगा तो no follow लिखा आयेगा जैसा के आप देख सकते हो.

(4+Tips) Free High-Quality Backlinks Kaise Banaye

top 15 hindi blogs list in india 2019

what is link building in seo

Link Building आपके SEO के लिए बहुत ही जरूरत होता है आपके SEO score को बढ़ावा देने के लिए,जैसा के आपको पता है SEO के भी दो parts होता है एक होता है On page SEO ओर एक होता है Off page SEO. On page SEO का मतलब आपके content मतलब आपके पोस्ट के आनदार उसका SEO करना.

ओर off page का ,मतलब Link building यानि Backlink बनाना फिर आपके सोश्ल मीडिया में उसको शेयर करना यह सबको कहते है off page SEO तो यह link building को हम off page seo भी कहते है,इसीलिए Link Building आपके SEO के लिए बहुत ही जरूरी है.

what is link building strategy

Link building क्या है ओर इसके कितने भाग है ओर यह SEO के लिए क्यों जरूरी है यह सब तो पता कर लिया है लेकिन आभि हम बात करेंगे आप कैसे Link Building कर सकते हो इसकी strategy किया है,link buildingकरने का बहुत सारे ताडिके होता है.

एक होता Anchor text के जरिये Backlink बनाना,एक होता है guest post के जरिये backlink बनाना,फिर एक होता है comment के जरिये backlink बनाना ऐसे ओर भी बहुत कुछ है जैसे web 2.O backlink बनाना.

How to create backlink with anchor text?

Anchor text का मतलब जैसे आगर मनलीजिए आपने कुछ लिखा है एक से दो line का फिर आपने लिखा है ज्यादा जानकारी के लिए click here,आब आपने किया क्या है यह जो click here का text है इसमें आप आपने किसी भी एक link लगा दिया है आगर कोई भी यह click here के ऊपर click करता है तो वो वह पोछ जाएगा जिसका आपने link दिया है.

यह Anchor text लगाने के बाद कुछ आपको ऐसा दिखेगा जैसा के आप आभि यहाँ नीचे screenshort में देख सकते हो,

what is link building

 

what is link building

Anchor text : <a href=”https://www.yourURL.com”>Your text</a>

आब यहाँ पे जो Your URL लिखा है यहाँ पे आपको वो url देना होगा जिसमें आप redirect करना चाहते हो,ओर Your text के जगह आपको वो text देना है जिस text के ऊपर आप link देना चाहते हो.

Create backlink with guest post Hindi

दोस्तों guest post क्या है? इससे आप क्या कुछ कर सकते हो इसके ऊपर हमने एक पूरी जानकारी साथ आर्टिकल लिखा है आप वो आर्टिकल को पढ़कर guest post के ऊपर पूरा जानकारी हासिल कर सकते हो ओर guest post का किया फायदा है वो भी आपको जानने को मिलेगा.

guest post का मतलब आप दूसरे किसी साइट में जा कर आप उनके हुए एक पोस्ट लिख के उसके साइट में पब्लिश करेंगे ओर आप वो पोस्ट के जरिये आपके पोस्ट के लिए आपके साइट के लिए backlink( Link Building) बना सकते है,सीधी भाषा में बोलू तो आप उनके लिए एक पोस्ट लिखिए ओर आपके लिए backlink बनानये.

 

ओर दोस्तों आपको यह तो पता ही  है आगर आप high authority site से अपना backlink बनायेंगे तो इससे आपकी DA यानि  के Domain Authority भी बढ़ेगा ओर आपकी साइट भी google में नजर में आयेगा ओर ध्यान रखे आप मुश्किल से 3 से 4 ही backlink बनाने की कौसिश कारे.

create backlink with comment

आब बात आता है comment के जरिये Backlink बनाना या Link Building करना सबसे पहले आप Anchortext के जरिये do follow ओर no follow दोनों ही backlinks बना सकते हो चाही वो पोस्ट के जरिये या फिर कमेंंट के जरिये,फिर आप guest post के जरिये backlink बना सकते है.

आभि हम बात करने वाले है comment के जरिये Backlink बनाना,दोस्तों comment के जरिये हमको ज़्यादातर no follow backlinks ही मिलता है लेकिन ऐसे कुछ आपको sites देखने को मिलेगा जहा से आप comment के जरिये do follow backlinks भी बना सकते है.

तो दोस्तों आप कैसे comment के जरिये no follow backlinks बना सकते है वो में आभि बताने वाला हो आप आगर किसि भी एक विषय  के ऊपर एक पोस्ट लिखा है तो उसको आप google में सर्च करिए फिर आपको वह पे आपकी सर्च से जुड़ी ओर आपके टॉपिक से जुड़ी साभि results देखने को मिलेगा फिर आपको वो sites में जाकर एक अच्छा सा comment करना है ओर वह पर आपके post के लिंक को छोड़ देना है,

जिससे आपको no follow backlink मिल जाएगा फ्री में,तो आप ऐसे भी आपके पोस्ट के लिए no follow backlink बना सकते हो ओर इससे आप ट्रेफिक भी ल सकते हो.

what is web 2.0 link building

web 2.O का मतलब है आगर आपके बहुत  सारे websites है जो आप google में चला रही तो ऐसे मेंं आप आपकी एक दूसरे पोस्ट के लिंक आपस में दे रही हो तो इसे web 2.O backlink कहा जाता है,आगर आपकी एक साइट है wordpress में ओर एक है blogger में तो आप blogger में एक पोस्ट लिखिए ओर आपने वो पोस्ट के आनदार wordpress साइट का किसी भी एक पोस्ट का लिंक लगा दीजिये इसिकों कहते है web 2.O,

 

Jio Giga Fiber kya है 

बहुत लोग करते है यह वो आपने 10 से 15 ब्लॉगर में आफ्ना ब्लॉग बना लेता है ओर वो ब्लॉगर में पोस्ट लिख के आपने main site को promote करता है web 2.O backlink बना बना के. chore date hai . आप को और अछे  से समझने के लिए हमरे दोस्त दिलीप के youtube channel का विडियो शेयर कर रहा हु ताकि आप को पूरी जानकारी मिले |

 

 

st Google P.R Submission Type
http://blogger.com 9 FREE
http://last.fm 8 FREE
http://livejournal.com 8 FREE
http://angelfire.lycos.com 8 FREE
http://angelfire.com 8 FREE
http://sfgate.com 8 FREE
http://wix.com 8 FREE
http://weebly.com 8 FREE
http://posterous.com 8 FREE
http://salon.com 8 FREE
http://citeulike.org 8 FREE
http://my.opera.com 8 FREE
http://typepad.com 8 FREE
http://merchantcircle.com 8 FREE
http://tumblr.com 8 FREE
http://couchsurfing.org 7 FREE
http://rhizome.org 7 FREE
http://wikidot.com 7 FREE
http://tripod.com 7 FREE
http://www.tripod.lycos.com 7 FREE
http://webs.com 7 FREE
http://jimdo.com 7 FREE
http://edublogs.org 7 FREE
http://squidoo.com 7 FREE
http://evernote.com 7 FREE
http://webnode.com 7 FREE
http://blog.fc2.com 7 FREE
http://goodreads.com 7 FREE
http://rediff.com 7 FREE
http://bravenet.com 7 FREE
http://academia.edu 7 FREE
http://www.yola.com 7 FREE
http://officelive.com 7 FREE
http://multiply.com 7 FREE
http://diigo.com 7 FREE
http://newsvine.com 7 FREE
http://zoho.com 7 FREE
http://quizilla.teennick.com 7 FREE
http://wikispaces.com 7 FREE
http://hotklix.com 6 FREE
http://sphinn.com 6 FREE
http://spruz.com 6 FREE
http://care2.com 6 FREE
http://gather.com 6 FREE
http://cabanova.com 6 FREE
http://crowdvine.com 6 FREE
http://travelblog.org 6 FREE
http://myanimelist.net 6 FREE
http://areavoices.com 6 FREE
http://hubpages.com 6 FREE
http://doodlekit.com 6 FREE
http://blogsome.com 6 FREE
http://page.tl 6 FREE
http://blog.yahoo.com 6 FREE
http://moonfruit.com 6 FREE
http://redbubble.com 6 FREE
http://diaryland.com 6 FREE
http://purevolume.com 6 FREE
http://shutterfly.com 6 FREE
http://socialmediatoday.com 6 FREE
http://blog.com 6 FREE
http://dzone.com 6 FREE
http://blog.co.uk 6 FREE
http://sitew.com 6 FREE
http://dmusic.com 6 FREE
http://blog.de 6 FREE
http://skyrock.com 6 FREE
http://wetpaint.com 6 FREE
http://webstarts.com 6 FREE
http://worldvillage.com 6 FREE
http://twine.com 6 FREE
http://twoday.net 6 FREE
http://dailystrength.org 6 FREE
http://fotki.com 6 FREE
http://allvoices.com 6 FREE
http://zootoo.com 6 FREE
http://ucoz.com 6 FREE
http://jux.com 6 FREE
http://www.xanga.com 6 FREE
http://freehostia.com 6 FREE
http://freewha.com 6 FREE
http://jumptags.com 6 FREE
http://fc2.com 6 FREE

 

what is link building in off page seo

जैसा के मेंने आपको पहले ही बताया है Link building को या backlink बनाने को ही हम Off page SEO कहते है,इसमें आपको दूसरे sites में जा के Comment के जरिये no follow backlink बनाना do follow backlinkबनाना फिर guest post करके यह सबके जरिये आपने पोस्ट को SEO को बढ़ाना है जिससे आपकी पोस्ट बहुत ही जल्दी गूगल में रंक कर जाये.

what is link building services

Link building आपके साइट में लिए बहुत ही जरूरत है सबसे पहले आपकी DA यानि Domain Authority बढ़ेगा जितना ज्यादा आपका DA increase करेगा उतना ही आपका फायदा है,फिर Link building के जरिये आपके साइट में ट्रेफिक आयेगा इससे आपकी revenue भी बदेगा ओर Link Building के जरिये जैसे आगर आप guest post करते हो तो इससे आपकी साइट गूगल में नजर में आयेगा वो देखेगा आपकी साइट को दूसरे sites reffer कर रहा है,

जिससे आपकी ranking भी अच्छी होगी ओर Link building करने से आपके साइट की popularity भी बढ़ता है तो कभी भी आप Link building को नजर आंदज न करे.

what is a broken link building

दोस्तों आकसर हम backlink बनाने के चक्कर में ऐसे बहुत सारे गलतिया कर देते है कुछ broken links बना देते है जिससे हमारे साइट के ऊपर गलत प्रभाब पढ़ता है ओर इससे हमारे ranking भी down हो जाता जब भी हम जाते है Backlink बनाने के लिए ताब हम वो साइट के analyze नही करते है खास करके spam score,

आपको यह ध्यान देना है जिस साइट का भी spam score ज्यादा होगा उसमें आपको backlink नही बनाना है,क्यों के इससे आपकी साइट के भी spam score बढ़ सकता है ओर आपकी ranking down होने का संभावना है,

ओर कभी भी उल्टे सीधे sites में आपने backlinks नही बनाना है जैसे Adult वाले sites या आपको लगता है यह site बंद हो जाएगा ऐसे sites में आपको backlinks नही बनाना है तो ही अच्छा है.

फिर इसका मतलब यह आयेगा आपने कुछ ऐसा लिंक बनाया है जिसका कोई value ही नही है इसलिए इसको broken link building कहते है.

what is outbound link building

outbound link building आपके on page seo के लिए बहुत ही जरूरी होता है,आपने एक आर्टिकल लिखा है जिसके आनदार आपने एक line लिखा है ओर आपको लगता है वो लाइन के ऊपर लोगो को जानकारी लेना चाहिए तो ऐसे में आप गूगल में जाये ओर वो टॉपिक को खुजिए फिर जिसने भी सही से बताया है उसको आप वो लाइन के ऊपर लिंक को दे देंगे जिससे वो साइट को एक do follow backlink तो मिल जाएगा ओर इससे आपकी engagement भी बढ़ता है,

हो सकता है इससे वो भी उसके साइट में आपको एक backlink दे,इसिकों कहते है outernal link building ओर यह बहुत ही जरूरी है.

what is internal link building?

Internal Link Building का मतलब आपने ही पोस्ट के आनदार दूसरे पोस्ट को add करना,जैसे आपने एक आर्टिकल लिखा ओर वह पर आपने एक ऐसा word लिखा है जिसके ऊपर आपने पहले से आर्टिकल को लिखा हुआ है तो ऐसे में आप वो पोस्ट का लिंक दे सकते है,जिससे user वो पोस्ट के ऊपर  भी जानकारी ले सकता है या फिर आप “Read Also” ऐसा करके भी लगा सकते है,

मतलब आप user को बता रही हो यह पोस्ट को भी आप पढ़िये,इसके ऊपर भी आप जानकारी लीजिये.

what is quality backlink?

आब दोस्तों बात आता है quality backlink का,दोस्तों हमको सिर्फ backlink बनाने से ही कम नही चल जायेगा आप यह ध्यान दो आप जो Backlink बना रही हो वो एक quality Backlink हो जैसे आपने पोस्ट लिखा है हैल्थ के ऊपर ओर आप जाके Link building कर रही हो किसी फ़ैशन वाले साइट में ऐसे में आपको Backlink तो मिल जायेगा लेकिन इसका कोई फायदा नही है,

क्यों के आपने जो Backlink बनाया है वो फ़ैशन वाले साइट से,आब आपको वह से जो ट्रेफिक मिलगा वो फ़ैशन के ऊपर खुज किए गए लोग है ओर वो जब आपके लिंक से क्लिक करके आयेगा आपके साइट में ओर आके दिखेगा यहाँ पे हैल्थ को ऊपर बतया है तो वो साथी साथ back कर देगा जिससे आपका साइट का bounce rate बढ़ जायेगा ओर गूगल को भी यह लगेगा आपके साइट में कुछ नही है जिससे user साथी साथ back कर देते है.

तो आप हमेंशा quality backlink ही बनाए आपने जिस भी बिषय के ऊपर पोस्ट लिखा है उसी की ऊपर backlinkबनाए इससे user भी जल्दी back नही करेगा ओर आपकी साइट में भी possitive आसार पढ़ेगा.

 

#link ,#linkbuilding #seo # backlinks

4 comments

Leave a Reply